top of page

उपराष्ट्रपति बोले, संविधान ही सर्वोच्च, विधायिका, कार्यपालिका और न्यायपालिका अपने सीमाक्षेत्र काम कर


उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कहा है कि देश की शासन व्‍यवस्‍था के तीन तीनों स्‍तंभों में से कोई भी खुद के सर्वोच्च होने का दावा नहीं कर सकता ऐसा इसलिए क्‍योंकि संविधान ही सर्वोच्च है। हालांकि कुछ फैसलों से लगता है कि न्यायपालिका की दखल बढ़ी है।


उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने बुधवार को कहा कि देश की शासन व्‍यवस्‍था के तीन तीनों स्‍तंभों में से कोई भी खुद के सर्वोच्च होने का दावा नहीं कर सकता ऐसा इसलिए क्‍योंकि संविधान ही सर्वोच्च है। हालांकि अदालतों के कुछ फैसलों से लगता है कि न्यायपालिका का हस्तक्षेप बढ़ा है। उपराष्ट्रपति 'विधायिका, कार्यपालिका, न्यायपालिका के बीच सौहार्दपूर्ण समन्वय एवं जीवंत लोकतंत्र' विषय पर अखिल भारतीय पीठासीन अधिकारियों के 80वें सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे।


उन्‍होंने कहा कि विधायिका, कार्यपालिका और न्यायपालिका अपने-अपने सीमाक्षेत्र में संविधान के अनुसार कार्य करने के लिए बाध्य हैं। शासन व्‍यवस्‍था का हर अंग एक दूसरों के साथ हस्तक्षेप के बिना अपना काम करते हैं जिससे परस्पर सम्मान, जिम्मेदारी और संयम की भावना का संचार होता है। उपराष्‍ट्रपति ने पटाखों पर अदालतों द्वारा दिए गए फैसलों का हवाला देते हुए यह भी कहा कि हाल के कुछ फैसलों ने न्यायपालिका को अलग पहचान दी है।


उन्‍होंने कहा कि आजादी के बाद से देश के सुप्रीम कोर्ट और उच्च न्यायालयों ने सुधारात्मक हस्तक्षेप करने के अलावा सामाजिक-आर्थिक मसलों पर कई दूरगामी फैसले दिए हैं। हालांकि कभी-कभी इस पर चिंता जताई जाती है कि क्या वे कार्यपालिका में दखल दे रहे हैं। इस मसले पर भी बहस हुई है कि क्या कुछ को सरकार के अन्य अंगों के लिए वैध रूप से छोड़ दिया जाना चाहिए था।

 

8 भारतीय अभिनेत्रियाँ जो अपने धर्मार्थ कार्य के लिए जानी जाती हैं

विश्व में अनेक धर्मार्थ संस्थाएँ हैं जो लोगों के भले के लिए, उनके उत्थान के लिए कार्य करती हैं। किसी भी आपदा के समय ये संस्थाएँ पूरे जोश के साथ पीड़ितों की सेवा में जुट जाती हैं। भारत में भी ऐसी अनेक संस्थाएँ हैं। यह संस्थाएँ आपदा के समय पीड़ितों की मदद करने के साथ दूर-दराज के इलाकों में शिक्षा तथा चिकित्सा का प्रसार करने के साथ लोगों की आर्थिक मदद भी करती हैं। इन संस्थाओं को अनेक धनी लोगों से सहायता मिलती है। हमारा फिल्म जगत भी इससे अछूता नहीं है। अनेक अभिनेता और अभिनेत्रियाँ धर्मार्थ संस्थाओं से जुड़े हैं। आज हम ऐसी ही कुछ अभिनेत्रियों के विषय में बताने जा रहे हैं। see more...

 

2 views0 comments
Post: Blog2_Post
bottom of page