top of page

दुनियाभर में दो करोड़ 90 लाख लड़कियां और महिलाएं आधुनिक गुलामी की शिकार, यौन उत्पीड़न के हैरान करने

संयुक्त राष्ट्र, एपी। वॉक फ्री एंटी स्लेवरी ऑर्गनाइजेशन की सह संस्थापक ग्रेस फ्रोरेस (Grace Forrest) ने संयुक्त राष्ट्र के एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि इस हिसाब से देखें तो दुनियाभर में 130 महिलाओं और लड़कियों में से एक आधुनिक दासता की शिकार है। इनकी मौजूदा संख्या ऑस्ट्रेलिया की कुल आबादी से भी ज्यादा है। उन्‍होंने कहा कि वास्‍तविकता यह है कि मौजूदा वक्‍त में जितने लोग दासता में गुजार रहे हैं उतने मानव इतिहास में कभी नहीं रहे।

ग्रेस फ्रोरेस (Grace Forrest) ने कहा कि जहां एक व्यक्ति दूसरे का व्यक्तिगत अथवा आर्थिक लाभ के लिए शोषण करता हो और किसी की स्वतंत्रता को चरणबद्ध तरीके से खत्‍म करता हो वह आधुनिक दासता है। उन्होंने बताया कि वॉक फ्री और संयुक्त राष्ट्र का ‘एवरी वीमेन एवरी चाइल्ड कार्यक्रम’ आधुनिक दासता को खत्‍म करने के लिए एक वैश्विक अभियान की शुरुआत कर रहा है।

हाल ही में संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) और सेफ द चिल्ड्रेन की एक रिपोर्ट आई थी जिसमें कहा गया था कि इस साल की शुरुआत में कोविड-19 की वजह से दुनियाभर में 15 करोड़ बच्चे गरीबी के दलदल में धंस गए हैं। कोरोना संकट के चलते दुनियाभर में गरीब बच्चों की संख्या करीब 1.2 अरब हो गई है। रिपोर्ट में कहा गया था कि गरीबी में रह रहे 70 से अधिक देशों के बच्चों को कोरोना की वजह से शिक्षा, स्वास्थ्य, घर, पोषण, साफ-सफाई और पानी तक मयस्सर नहीं हुआ।

0 views0 comments
Post: Blog2_Post
bottom of page