top of page

हार से बचने के लिए झूठे आरोप लगा रहे हैं राष्‍ट्रपति ट्रंप, बिडेन को मिला थनबर्ग का साथ

एरी, पेंसिल्वेनिया (रॉयटर्स)। अमेरिका में जैसे-जैसे राष्‍ट्रपति चुनाव का दिन नजदीक आता जा रहा है वैसे-वैसे ही राष्‍ट्रपति पद के प्रत्‍याशियों के बीच जुबानी जंग भी तीखी हो चली है। डेमोक्रेट पार्टी के प्रत्‍याशी जो बिडेन और रिपब्लिकन प्रत्‍याशी डोनाल्‍ड ट्रंप के बीच दो डिबेट हो चुकी हैं, जबकि आगामी एक डिबेट को रद कर दिया गया है। अमेरिका में दरअसल, ये डिबेट ही किसी एक प्रत्याशी के लिए जीत की राह खोलती है। राष्‍ट्रपति ट्रंप हाल ही में कोविड-19 संक्रमण से बाहर आए हैं और उन्‍होंने खुद को पूरी तरह से फिट कर दिया है। उन्‍होंने यहां तक कहा है कि वो डिबेट के लिए तैयार हैं। इस बीच बिडेन ने ट्रंप पर निशाना साधते हुए कहा है कि वो हार से बचने के लिए उनके ऊपर झूठे और बेबुनियाद आरोप लगा रहे हैं।

पेंसिल्वेनिया की राजधानी एरी में पत्रकारों से बात करते हुए उन्‍होंने कहा कि ट्रंप उनकी तरफ बढ़ रही जीत को छिपाना चाहते हैं। उन्‍होंने लोगों से अपील की है कि वो वोट देने जरूर घर से बाहर निकलें। उन्‍होंने ये भी कहा कि मौजूदा राष्‍ट्रपति लगातार कोशिश कर रहे हैं कि मतदाताओं को वोटिंग के प्रति हतोत्‍साहित किया जा सके। इसलिए ही उन्‍होंने वोटिंग से कुछ समय पहले डाक से पड़ने वाले वोटों पर अनिश्चितता जाहिर की है। अमेरिका के पूर्व उपराष्‍ट्रपति बिडेन का कहना है कि ट्रंप ने अपनी कैंपेन के लिए कई लोगों को रखा हुआ है। वो ऐसा कर हार से बचना चाहते हैं जो संभव नहीं है।

गौरतलब है कि अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनाव में अब काफी कम समय रह गया है। 3 नवंबर को वोटिंग होनी है। इससे पहले ही दुनिया में पर्यावरण प्रेमी के तौर पर पहचानी जाने वाली ग्रेटा थनबर्ग ने बिडेन का समर्थन करने हुए सभी अमेरिकी नागरिकों से ये अपील की है कि वो बिडेन का साथ दें। उन्‍होंने कहा कि जलवायु परिवर्तन से लड़ने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव का परिणाम महत्वपूर्ण है। इस बाबत थनबर्ग ने ट्वीट कर लिखा है कि वो कभी भी पार्टीगत राजनीति में शामिल नहीं होती, लेकिन आगामी अमेरिकी चुनाव इन सबसे परे हैं।

एक जलवायु के दृष्टिकोण से यह काफी दूर है और आप में से कई ने अन्य उम्मीदवारों का समर्थन किया है। लेकिन, मेरा मतलब आप जानते हैं। इसलिए बस एक साथ हो जाओ और बिडेन को जिताने के लिए तैयार हो जाओ। थनबर्ग का ये ट्वीट इसलिए भी बेहद खास है क्‍योंकि ट्रंप जलवायु परिवर्तन की चेतावनी को खारिज करते रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ बिडेन ने थनबर्ग की जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई के लिए तारीफ की है. पिछले महीने, सम्मानित पत्रिका साइंटिफिक अमेरिकन ने भी पाठकों से 3 नवंबर को बिडेन को वोट देने का आग्रह किया था, लगभग 200 वर्षों में पहली बार इसने राजनीतिक रुख अपनाया है।

0 views
Post: Blog2_Post
bottom of page