top of page
  • Writer's pictureab2 news

US Presidential Election Results 2020 Updates: कैलिफोर्निया में बिडेन की बड़ी जीत, फ्लोरिडा में ट्रं

अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए वोटिंग खत्‍म होने के बाद मतगणना शुरू हो गई है। इस बार चुनाव में लोगों ने जमकर मतदान किया है। रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) और उनके डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी जो बाइडेन (Joe Biden) के कांटे की टक्कर देखने को मिल रही है।इस बीच नतीजों को लेकर हिंसा की आशंका को देखते हुए सुरक्षा के पुख्‍ता बंदोबस्‍त किए गए हैं। व्हाइट हाउस समेत प्रमुख वाणिज्य क्षेत्रों और बाजारों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

ट्रंप को अबतक 145 इलेक्ट्रोलर वोट

डोनाल्ड ट्रंप को अबतक 145 इलेक्ट्रोलर वोट मिले हैं। ट्रंप अभी तक अलबामा (9), अरकंसास (6), इंडियाना (11), कंसास (6), केंटकी (8), लुइसियाना (8), मिसिसिपी (6), मिसौरी (10), नेब्रास्का (5), नॉर्थ डकोटा (3), ओक्लाहोमा (7), दक्षिण कैरोलिना (9), दक्षिण डकोटा (3), टेनेसी (11), यूटा (6), वेस्ट वर्जीनिया (5) और व्योमिंग (3) में जीत हासील कर चुके हैं।

17 राज्यों में बिडेन की जीत

जो बिडेन ने कैलिफोर्निया में बड़ी जीत दर्ज की है, जहां 55 इलेक्ट्रोलर वोट हैं। कोलोराडो (9), कनेक्टिकट (7), डेलावेयर (3), कोलंबिया जिला (3), इलिनोइस (20), मैरीलैंड (10), मैसाचुसेट्स (11), न्यू हैम्पशायर (4), न्यू जर्सी (14), न्यू मैक्सिको (5), न्यूयॉर्क (29), ओरेगन (7), रोड आइलैंड (4), वरमोंट (3), वर्जीनिया (13), वाशिंगटन (12) में भी बिडेन की जीत हुई है।

कैलिफोर्निया में बिडेन की बड़ी जीत

राष्ट्रपति पद के डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बिडेन ने 55 इलेक्टोरल वोट वाले कैलिफोर्निया में बड़ी जीत दर्ज की है। जिसके बाद बिडेन को मिले इलेक्टोरल वोट की संक्या 209 हो गई है, जबकि ट्रंप इस समय 112 इलेक्टोरल वोट हैं।

270 इलेक्टोरल वोट की जरूरत

अमेरिका में राष्ट्रपति बनने के लिए दोनों प्रत्याशियों में से किसी एक को 538 इलेक्टोरल कॉलेज में से 270 में जीत हासिल करनी होगी। इस बार वोटिंग वाले दिन से पहले ही लाखों लोग मेल या बैलट के जरिए वोट कर चुके हैं। बैलट के जरिए अब तक 9 करोड़ 30 लाख से अधिक लोग वोट कर चुके हैं।

ट्रंप ने कहा थैंक्यू

अमेरिका में जारी वोटों की गिनती के बीच राष्ट्रपचि डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर लोगों को धन्यवाद दिया है। ट्रंप ने लिखा, ‘हम पूरे देश में अच्छी स्थिति में दिख रहे हैं, थैंक्यू।’

ट्रंप से आगे निकले बिडेन

अमेरिका के मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बिडेनजो बिडेन से पीछे चल रहे हैं। बिडेन के खाते में 131 और डोनाल्ड ट्रंप के खाते में 92 इलेक्टोरल वोट हैं। अमेरिकी चुनावों में जीत के लिए एक 270 इलेक्टोरल वोट्स की जरूरत होती है।

न्यूयॉर्क में बिडेन की जीत

अमेरिकी डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बिडेन ने मैसचूसेट्स, न्यू जर्सी, मैरीलैंड और वर्मोन के अलावा न्यूयॉर्क में जीत हासिल की। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने टेनेसी, वेस्ट वर्जीनिया, ओक्लाहोमा, केंटकी और इंडियाना के अलावा अरकंसास में जीत दर्ज की

US President #DonaldTrump wins Tennessee and West Virginia in addition to Oklahoma, Kentucky and Indiana: Reuters #USAElections2020 https://t.co/YptPWgtrgW — ANI (@ANI) November 4, 2020

फ्लोरिडा में कांटे की टक्कर

फ्लोरिडा में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और जो बिडेन में कांटे की टक्कर चल रही है। यहां 29 इलेक्टोरल वोट हैं और दोनों के लिए ही यह स्टेट जीतना बेहद जरूरी है। ट्रंप ने टेनेसी, साउथ कैरोलिना और ओकलाहोमा में जीत दर्ज की है। जो बि़डेन ने न्यू जर्सी, अपने गृह राज्य डेलावेयर, वर्जीनिया में जीत दर्ज की है।

मतगणना शुरू, ट्रंप ने केंटुकी में दर्ज की जीत 

समाचार एजेंसी आइएएनएस के मुताबिक, मतगणना शुरू हो चुकी है। ट्रंप ने पश्चिमी वर्जीनिया, केंटुकी में जीत दर्ज की है। वहीं बिडेन वरमोन्ट में जीत रहे हैं। इंडियाना, केंटुकी और हैंपशायर में सबसे पहले काउंटिंग शुरू हुई है। केंटुकी में ट्रंप के हिस्से 8 इलेक्टोरल वोट भी आ चुके हैं।

मतदान को प्रभावित करने की कोशिश, जांच शुरू 

अमेरिका में जारी मतदान के बीच एक अजीब वाकया सामने आया। समाचार एजेंसी पीटीआइ के मुताबिक, लोगों के फोन पर एक ऑटोमेटेड कॉल आई जिसमें उनसे चनाव के दिन घर पर ही रहने की गुजारिश की गई थी। न्यूयॉर्क की एटॉर्नी जनरल लेटिटिया जेम्स ने बताया कि इस घटना की गंभीरता से छानबीन की जा रही है। मताधिकार के इस्तेमाल से रोकने की कोशिश गलत है और इसे बर्दाश्‍त नहीं किया जा सकता है।

ट्रंप का दावा, पूरे अमेरिका से मिले अच्‍छे संकेत 

अमेरिका में मतदान खत्‍म होने की ओर है। इस बीच राष्‍ट्रपति ट्रंप ने कहा है कि पूरे देश से हम अच्‍छे संकेत देख रहे हैं। आप सभी को शुक्रिया। वहीं सीएनएन ने अपने अनुमान में इंडियाना में ट्रंप के जीत की संभावना जताई है। सीएनएन के मुताबिक, सबसे पहले इंडियाना और केंटकी में नतीजों के आने की उम्‍मीद जताई है।

मतदान खत्‍म होने में कुछ ही समय बाकी 

अमेरिका में मतदान खत्‍म होने में कुछ ही समय बाकी हैं। कई राज्यों में मतदान अंतिम दौर में है। लोगों ने जमकर मतदान किया है। थोड़ी ही देर में राष्ट्रपति पद के दोनों उम्मीदवारों ट्रंप और जो बिडेन की किस्मत बैलट बॉक्स में बंद हो जाएगी। इसके बाद मतगणना की प्रक्रिया शुरू होगी। पूरी दुनिया की निगाहें चुनाव नतीजों पर रहेंगी। हालांकि ठोस नतीजे आने में थोड़ा वक्‍त लग सकता है… ​​

ट्व‍िटर, फेसबुक ने कई अकाउंट किए सस्‍पेंड 

समाचार एजेंसी रॉयटर के मुताबिक, ट्व‍िटर, फेसबुक ने मतदान के दिन नियमों के उल्लंघन को लेकर अमेरिकी चुनावों पर पोस्ट करने वाले कई दक्षिणपंथी झुकाव वाले अकाउंट्स को निलंबित कर दिया। ट्विटर ने कहा कि इन अकाउंट को नीति के उल्लंघन करने पर निलंबित किया गया है। वहीं फेसबुक का कहना है कि उसने अमानवीय व्यवहार को लेकर अकाउंट्स को निलंबित किया। इन अकाउंट्स को हाल ही में बनाया गया था…

ट्रंप बोले, राजनीति में कुछ भी कहा नहीं जा सकता 

ट्रंप ने कहा है कि मैंने जीत या हार के भाषण को लेकर कोई तैयारी नहीं की है। आखिर में हम दोनों (ट्रंप या बिडेन) में से कोई एक तो ऐसा करेगा। जीत आसान होती है लेकिन हार कठिन, खास तौर पर मेरे लिए तो हार बिल्कुल भी आसान नहीं है। रैलियों को देखिए तो वहां जबर्दस्त भीड़ हो रही है। लोग हमें भरपूर प्यार दे रहे हैं और बेजोड़ एकजुटता दिखा रहे हैं। हम शानदार जीत दर्ज करने वाले हैं लेकिन यह राजनीति है और यहां कुछ भी नहीं कहा जा सकता है।

बैलेट पहुंचने में हुई देर तो अदालत ने दिए आदेश 

अमेरिका में जारी चुनाव के बीच एक अजीब वाकया पेश आया है। पेंसिलवेनिया और फ्लोरिडा जैसे राज्‍यों में बैलेट्स के पहुंचने में देरी की शिकायत सामने आई है। यह मामला तुरंत अदालत पहुंचा और न्‍यायाधीश ने अमेरिकी पोस्‍टल सेवा को कहा कि इन क्षेत्रों में जल्‍द से जल्‍द मतदाताओं के लिए उक्‍त सेवा मुहैया कराई जाए। उक्‍त आदेश के दायरे में केंद्रीय पेंसिल्वेनिया, उत्तरी न्यू इंग्लैंड, दक्षिण कैरोलिना, दक्षिण फ्लोरिडा, कोलोराडो, एरिज़ोना, अलबामा और व्योमिंग, अटलांटा, ह्यूस्टन, फिलाडेल्फिया, डेट्रायट और लेकलैंड, फ्लोरिडा के शहर आएंगे।

बिडेन के लिए गागा ने मांगा वोट 

लेडी गागा ने अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के प्रतिद्वंद्वी जो बिडेन के लिए वोट मांगा। इस दौरान स्‍टेज पर उनकी अदा देखने लायक थी। पिट्सबर्ग और पेनसिल्वेनिया में एक चुनावी रैली में उन्‍होंने लोगों से बड़ी संख्‍या में मतदान की अपील की और कहा कि आप सभी का जीवन इसी चुनाव पर टिका हुआ है।

हैरिस बोलीं, बिडेन के पास नस्लीय अन्याय से लड़ने का साहस 

कमला हैरिस ने मतदाताओं से कहा कि अमेरिका में लंबे समय से जारी नस्लीय अन्याय के बारे में सोचें। जो बिडेन के पास इससे लड़ने का साहस है। वह समझते हैं कि इसके बारे में सोचना, बोलना और सुनना मुश्किल हो सकता है लेकिन हम चीजों की सच्चाई का सामना कर सकते हैं। मौजूदा वक्‍त में अमेरिका को नस्‍लीय विषमताओं से निपटने की सख्‍त जरूरत है। बता दें कि बीते दिनों आए एक सर्वे में एशियाई-अमेरिकी और अश्‍वेत मतदाताओं ने बिडेन पर भरोसा जताया था


बिल और हिलेरी क्लिंटन ने डाले वोट 

अमेरिका में वोटिंग की प्रक्रिया जारी है। पूर्व राष्‍ट्रपति बिल क्लिंटन और उनकी पत्‍नी हिलेरी क्लिंटन ने डेमोक्रेटिक पार्टी से राष्‍ट्रपति और उपराष्‍ट्रपति पद के उम्‍मीदवार जो बिडेन और कमला हैरिस के लिए मतदान किया है। इससे पहले अमेरिका की प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप ने फ्लोरिडा में अपना वोट डाला… मौजूदा अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप पहले ही मतदान कर चुके हैं…

0 views0 comments
Post: Blog2_Post
bottom of page