top of page
  • Writer's pictureab2 news

US Presidential Election Results 2020 Updates: जीत के करीब पहुंचे बाइडन, सबसे अधिक वोट पाने का रिकॉर

अमेरिका में राष्ट्रपति के चुनाव के लिए वोटों की गिनती जारी है। रिपब्लिकन के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप(Donald Trump) और उनके प्रतिद्वंद्वी जो बाइडन के बीच मुकाबला कड़ा हो गया है। वोटों की गिनती के मुताबिक, फिलहाल जो बाइडन ने ट्रंप के खिलाफ बढ़त बना ली है। इस साथ ही बाइडन ने अमेरिका के इतिहास में अब तक सबसे अधिक वोट पाने का रिकॉर्ड बनाया है।

इस बीच ट्रंप ने मतगणना में गड़बड़ी के आरोप लगाए हैं। इसको लेकर ट्रंप सुप्रीम कोर्ट पहुंच गए हैं। इसके साथ ही अमेरिका में चुनाव के नतीजों को लेकर हिंसा की आशंका भी जताई गई है, जिसके लिए सुरक्षा की पुख्ता तैयारियां की गई हैं। व्हाइट हाउस के आसपास सुरक्षा बढ़ा दी गई है। चुनाव से जुड़ा हर अपडेट जानने के लिए जुड़े रहें jagran.com के साथ…उम्मीदवारसीएनएन्यूयॉर्क टाइम्सबाइडन264253ट्रंप214214

बिडेन के नाम सबसे अधिक वोट पाने का रिकॉर्ड

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में वोटों की गिनती जारी है। इस बीच डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडन ने एक नया रिकॉर्ड अपने नाम किया है। बाइडन ने अब तक चुनाव में सबसे अधिक वोट पाने का रिकॉर्ड बनाया है। अमेरिकी चुनावी इतिहास में किसी राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार को अब सबसे अधिक वोट मिलने का रिकॉर्ड जो बाइडेन के नाम हो गया है। अभी तक की गिनती तक जो बाइडेन 7 करोड़ वोट पा चुके हैं, जबकि डोनाल्ड ट्रंप 6.8 करोड़ वोट के करीब हैं।

जीत के काफी करीब पहुंचे बाइडन

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पद के उम्मीदवार जो बाइडन इलेक्टोरल वोट के जादुई आंकड़े(270) के काफी करीब पहुंच चुके हैं। न्यूयॉर्क टाइम्स की टैली के मुताबिक, जो बाइडन को अब तक 253 इलेक्टोरल वोट मिल चुके हैं। वहीं रिपब्लिकन पार्टी के डोनाल्ड ट्रंप को अब तक 214 इलेक्टोरल वोट मिल चुके हैं। राष्ट्रपति चुनाव जीतने के लिए एक उम्मीदवार के पक्ष में 270 इलेक्टोरल वोट होने चाहिए। यानी कि अब जीत के लिए जो बाइडन को सिर्फ 13 और इलेक्टोरल वोट की जरूरत है। इसके अलावा सीएनए की टैली के मुताबिक, जो बाइडन को अब तक 264 इलेक्टोरल वोट मिल चुके हैं। वहीं रिपब्लिकन पार्टी के डोनाल्ड ट्रंप को अब तक 214 इलेक्टोरल वोट मिल चुके हैं।

बिडेन को  अब तक 50% से अधिक वोट

राष्ट्रपति चुनाव के नतीजों में जहां बाइडन ट्रंप से आगे है, वहीं दूसरी ओर कुल वोट प्रतिशत के मामले में भी वह ट्रंप से काफी आगे चल रहे हैं। राष्ट्रपति चुनाव के ताजा अपडेट के मुताबिक डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडन को अब तक कुल 7,18,14,138 वोट हासिल हुए हैं। जो कि पूरे मतों का 50.4 फीसदी है। वहीं दूसरी ओर रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप को 47.9% वोट शेयर के साथ 6,82,53,508 वोट मिले हैं।

कोर्ट पहुंचा ट्रंप खेमा

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव की लड़ाई अब कोर्ट पहुंच गई है। न्यूज़ एजेंसी रायटर के मुताबिक, ट्रंप के पक्ष ने मिशिगन में केस दाखिल किया है। ट्रंप ने कोर्ट से मिशिगन में निलंबित मतों की गिनती कराए जाने की मांग की है। साथ ही बैलेट के मतों की गिनती पर रोक लगाने की अपील की है। यही नहीं ट्रंप ने विस्‍कोसिन में दोबारा मतगणना कराए जाने की भी गुजारिश की है। कांटे के मुकाबले वाले कुछ प्रांतों में मतगणना रकने और ट्रंप द्वारा जनता के साथ धोखाध़़डी करने के आरोप और इसके खिलाफ सुप्रीम कोर्ट जाने के एलान से अमेरिकी चुनाव अनिश्चितता में फंसते दिखाई दे रहे हैं।

विस्कॉन्सिन में बिडेन की जीत, ट्रंप को झटका

बाइडन ने विस्‍कोसिन में जीत दर्ज कर ली है। विस्कॉन्सिन में बाइडन को 1,630,389 वोट मिले हैं जबकि ट्रंप को 1,609,879 मत हासिल हुए हैं।

अमेरिका के वो राज्य जहां अब भी मतगणना जारी

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव की जंग दिलचस्प मोड़ पर पहुंच गई है। कई राज्यों में वोटों की गिनती फिलहाल जारी है।  आइए जाने वो कौन से राज्य हैं जहां वोटों की गिनती जारी है।

अलास्का

एरिज़ोना

जॉर्जिया

मेन

मिशिगन

नेवादा

उत्तर कैरोलिना

पेनसिल्वेनिया

विस्कॉन्सिन


कमला हैरिस बोलीं- सभी वोट गिने जाने चाहिए अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में वोटों की गिनती के बीच डेमोक्रेट्स की ओर से उप राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस ने ट्वीट कर लिखा है कि सभी वोटों की गिनती होनी चाहिए। कमला हैरिस ने ट्वीट में लिखा- अमेरिकी लोगों को चुनाव की प्रक्रिया में विश्वास रखना चाहिए और संविधान के हिसाब से सभी बैलेट गिने जाने चाहिए।

मिशिगन में जीते बाइडन

समाचार एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस(अपी) के अनुसार, डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडन को मिशिगन में जीत हासिल हुई है। यह जीत इस मायने में भी खास है क्योंकि यहां 2016 में ट्रंप ने जीत हासिल की थी। ट्रंप की जीत में इस राज्य का बड़ा रोल रहा था।


बाइडन बोले- एक-दूसरे पर भरोसा बनाए रखें

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव में अब डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडन अपनी जीत को लेकर काफी आश्वस्त दिखाई दे रहे हैं। बाइडन ने अपने एक नए ट्वीट में लिखा- चुनाव की प्रक्रिया और एक-दूसरे पर विश्वास बनाए रखें। उन्होंने आगे लिखा कि एक साथ हम इसे जीतेंगे। बाइडन जीत के करीब पहुंच चुके हैं। उन्हें अब तक 253 इलेक्टोरल वोट हासिल हो चुके हैं।

किसके खाते में कौन से प्रांत ?

अब तक के आए नतीजों के मुताबिक, ट्रंप के खाते में टेक्सास, लुसियाना, फ्लोरिडा, मिसिसिपी, अलबामा, साउथ कैरोलिना, ओकलाहोमा, अरकंसास, टेनेसी, केंटुकी, वेस्ट वर्जीनिया, ओहियो, इंडियाना, मिसौरी, कंसास, नेब्रास्का, आयोवा, साउथ डकोटा, व्योमिंग, ऊटा, नार्थ डकोटा, मोंटाना, इदाहो प्रांत आए हैं जबकि बाइडन ने मिशिगन, कैलिफोर्निया, एरिजोना, न्यू मेक्सिको, कोलराडो, ओरेगन, वाशिंगटन, मिनिसोटा, इलिनोइस, वर्जीनिया, न्यूयॉर्क, न्यू हैंपशायर, मेन समेत कई अन्य राज्यों में दबदबा कायम किया है।

1 view0 comments
Post: Blog2_Post
bottom of page