top of page
  • Writer's pictureab2 news

अमेरिका में चुनाव नतीजों के बाद भारी बवाल की आशंका, पेलोसी बोलीं- हम राष्ट्रपति का फैसला करने को तैय

राष्ट्रपति चुनाव के परिणामों की घोषणा के बाद हिंसा की आशंका को देखते हुए व्हाइट हाउस की किलेबंदी करने के साथ ही महत्वपूर्ण सरकारी प्रतिष्ठानों को हाई अलर्ट पर रखा गया है। अमेरिका के प्रमुख वाणिज्यिक संस्थानों की सुरक्षा भी कड़ी कर दी गई है। दुकानदारों ने भी नुकसान से बचने के लिए अपने स्तर पर सुरक्षा प्रबंध शुरू कर दिए हैं। वहीं अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी ने कहा है कि यदि नतीजों को लेकर कोई विवाद होता है तो संसद राष्ट्रपति का फैसला करने को तैयार है।

संसद राष्ट्रपति का फैसला करने को तैयार

वहीं अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी ने कहा है कि अगर राष्ट्रपति चुनाव के नतीजों को लेकर कोई विवाद होता है तो संसद राष्ट्रपति का फैसला करने को तैयार है। बता दें कि अमेरिकी राजनीतिक प्रणाली में अगर इलेक्टोरल कॉलेज से किसी एक व्यक्ति के पक्ष में परिणाम नहीं आते हैं तो संसद अगले राष्ट्रपति का चयन करता है। ऐसी स्थिति में प्रतिनिधि सभा की भूमिका बढ़ जाती है। मंगलवार को प्रतिनिधि सभा की 435 सीटों के लिए भी चुनाव होगा।

सोशल मीडिया कंपनियों ने वार्निग लेबल की रूपरेखा तैयार की

घोषित नतीजों से पहले अधिकारिक जीत का एलान करने से रोकने के लिए सोशल मीडिया कंपनियों ट्विटर और फेसबुक वार्निंग लेबल लगाने की रूपरेखा तैयार की है। बता दें कि रिकॉर्ड संख्या में डाक मतपत्र से वोट डाले जाने के चलते अबकी चुनाव परिणामों में देरी का अनुमान है। माना जा रहा है कि इस दौरान दोनों पार्टियों के लोग अपनी-अपनी जीत का दावा करके लोगों को गुमराह कर सकते हैं।

ईरान के सर्वोच्च नेता ने अमेरिकी चुनाव का उड़ाया मजाक

ट्रंप के मतदान में फर्जीवाड़े का हवाला देते हुए ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ने अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव का मजाक उड़ाया है। मंगलवार को एक टीवी संबोधन में खामेनेई ने कहा, ‘चुनाव में धांधली की बात वह व्यक्ति कह रहा है जो स्वयं उस देश का राष्ट्रपति है। जबकि उसका विरोधी कहता है कि ट्रंप लोगों को धोखा देना चाहते हैं। यह है अमेरिकी लोकतंत्र।’ खामेनेई ने कहा कि चुनाव का नतीजा कुछ भी हो, लेकिन उससे हमारी नीति प्रभावित नहीं होगी।

व्हाइट हाउस की किलेबंदी

मतदान से पहले राष्ट्रपति परिसर के चारों ओर एक अस्थायी दीवार का निर्माण किया गया है। अगर नतीजों के बाद विरोध- प्रदर्शन होते हैं तो प्रांतों की मांग के आधार लगभग 600 नेशनल गार्ड को तैयार रहने को कहा गया है। न्यूयॉर्क सिटी के मेयर बिल डी ब्लासियो ने सोमवार को कहा कि उन्होंने पुलिस आयुक्त डर्मोट शी के साथ बात की है और फिलहाल हिंसा के बारे में कोई स्पष्ट जानकारी नहीं मिली है। हालांकि कैलिफोर्निया के पुलिस प्रमुख ने चुनाव बाद हिंसा की चेतावनी दी है।

वॉलमार्ट ने स्टोरों से गोला-बारूद हटाए

चुनाव बाद हिंसा का अंदाजा लगाते हुए वॉलमार्ट ने अपने स्टोर से बंदूक और गोला-बारूद को हटा दिया है। बता दें कि सोमवार देर शाम राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट करके कहा थ कि पेंसिलवेनिया में वोटों की गिनती के मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले से हिंसा की आशंका है।

Downlod ab2 App: http://wix.to/OsAjDE8?ref=sms

1 view0 comments
Post: Blog2_Post
bottom of page