top of page

चीन के तीन शहरों में कोरोना के नए केस सामने आने के बाद हड़कंप, लाखों की जांच, स्‍कूल बंद, जमावड़े पर


चीन के तीन शहरों में कोरोना के नए मामले सामने आने के बाद लाखों लोगों की कोविड-19 जांच की गई है। यही नहीं संक्रमण को रोकने के लिए चीन ने अपने इन शहरों में स्कूलों को बंद कर दिया। साथ ही लोगों के जमावड़े पर पाबंदियां लगा दी हैं।


कोरोना संक्रमण के खतरे को लेकर चीन की संजीदगी कहें या उसका खौफ... इसकी झलक अक्‍सर सामने आती रही है। इस बार चीन के तीन शहरों में कोरोना के नए मामले सामने आने के बाद उसने लाखों लोगों की कोविड-19 जांच कर डाली है। समाचार एजेंसी एपी की रिपोर्ट के मुताबिक, संक्रमण को रोकने के लिए चीन ने अपने तीन शहरों तिआनजिन, शंघाई और मंझौली में स्कूलों को बंद कर दिया है और लोगों के जमावड़े पर पाबंदियां लगा दी हैं।


दरअसल, चीन अमेरिका और अन्य देशों में संक्रमण की नई लहर को देखकर सहम गया है। कई विशेषज्ञों का मनना है कि सर्दी के सीजन में संक्रमण फैलने का खतरा ज्‍यादा होगा। चीन काफी पहले ही कोरोना संक्रमण पर काबू पा चुका है... फि‍र भी हाल के मामलों को देखते हुए ऐसी आशंका है कि यह फिर से बड़े पैमाने पर फैल सकता है। हालांकि तिआनजिन, शंघाई और मंझौली शहरों में नए मामले कम है। बावजूद इसके कोविड-19 से बचाव को लेकर कड़े कदमों की घोषणा की गई है।

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के मुताबिक, बीते 24 घंटे में शंघाई में संक्रमण के दो मामले आए जबकि शुक्रवार से सात मामले आ चुके हैं। सनद रहे कि पिछले साल वुहान में संक्रमण का पहला केस आया था। इसके बाद से अब तक चीन में कुल 86,442 मामले आए हैं जबकि 4634 लोगों की मौत हो चुकी है। यही नहीं चीन के इसी शहर से दुनिया के तमाम शहरों में यह वायरस फैल गया जो मौजूदा वक्‍त में भी कहर बरपा रहा है।


चीन में कोरोना की नई लहर को लेकर दहशत का आलम यह है कि शंघाई में जांच अभियान तेज कर दिया गया है। शहर के हवाई अड्डा और अस्पतालों में काम करने वाले लोगों की जांच की जा रही है। तिआनजिन के बिनहाई में महज पांच नए केस सामने आए हैं। इसके बाद स्वास्थ्यकर्मियों ने लगभग 22 लाख लोगों की कोविड-19 जांच की है। मंझौली में अभी केवल दो नए केस सामने आए हैं जिसके बाद सभी लोगों की जांच की जा रही है।


दो लाख से ज्यादा आबादी वाले मंझौली शहर में सभी स्कूलों को बंद कर दिया गया है। सार्वजनिक जगहों पर लोगों के जमा होने पर रोक लगा दी गई है। तिआनजिन में केजी कक्षाओं को बंद कर दिया गया है। यही नहीं वहां के सभी शिक्षकों, परिवारों और छात्रों को आइसोलेशन में भेजा गया है। ऐसे समय जब चीन दुनिया के सामने कोविड-19 के कारगर टीके को विकासशील देशों तक पहुंचाने की बात कर रहा है। उसकी कोरोना की नई लहर को लेकर दहशत भी नुमाया हो रही है...

1 view0 comments
Post: Blog2_Post
bottom of page