top of page

ब्रिटेन में कोरोना से निपटने को तीन स्तरीय योजना का एलान, बीते 24 घंटे में मिले करीब 14 हजार नए संक्


लंदन, एजेंसियां।ब्रिटेन में दूसरे दौर की कोरोना महामारी से निपटने के लिए प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने एक तीन स्तरीय योजना का एलान किया है। इसके तहत लिवरपुल शहर को सबसे अधिक जोखिम वाले स्थानों की सूची में रखा गया है। यहां पब, जिम और कैसिनो बंद रहेंगे। इस यूरोपीय देश में बीते 24 घंटे के दौरान करीब 14 हजार नए मामले पाए गए। इससे संक्रमित लोगों का कुल आंकड़ा छह लाख 17 हजार से अधिक हो गया। अब तक कुल 42 हजार 825 पीडि़तों की मौत हुई है। प्रधानमंत्री जॉनसन ने सोमवार को कहा कि देश अहम दौर में है। स्थानीय नियमों को लेकर उभरे भ्रम को दूर करने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर एक तीन स्तरीय योजना तैयार की गई है। इसे तीन चरणों में लागू किया जाएगा। जॉनसन ने कहा, ‘नई व्यवस्था का लक्ष्य बगैर लॉकडाउन किए लोगों की जिंदगियों को बचाना है।’ इस योजना में खतरे के लिहाज से तीन श्रेणियां बनाई गई हैं। इंग्लैंड के विभिन्न क्षेत्रों को इन्हीं श्रेणियों में रखा गया है। यहां उन स्थानों को सबसे अधिक जोखिम की श्रेणी में रखा गया है, जहां सबसे अधिक संक्रमित मिल रहे हैं। निम्न जोखिम वाले इलाकों में दस बजे के बाद पब और रेस्तरां नहीं खुलेंगे। छह लोगों से ज्यादा लोगों के जमावड़े पर रोक रहेगी। उच्च खतरे वाले स्थानों पर इन पाबंदियों के साथ ही आस-पड़ोस के लोगों के मिलने-जुलने पर रोक लगाई गई है। जबकि सबसे अधिक जोखिम वाले इलाकों में पब, जिम और कैसिनो भी बंद रहेंगे।

रूस में रिकॉर्ड 13 हजार से ज्यादा संक्रमित मिले: रूस में कोरोना महामारी फिर तेजी से बढ़ने लगी है। कोरोना रिस्पांस सेंटर ने मंगलवार को बताया कि देशभर में बीते 24 घंटे के दौरान रिकॉर्ड 13 हजार 592 नए कोरोना रोगी पाए गए। इससे संक्रमित लोगों की संख्या 13 लाख 26 हजार से अधिक हो गई। अब तक कुल 22 हजार 966 पीडि़तों की जान गई है।


अमेरिका में फरवरी तक चार लाख पीडि़तों की मौत का अंदेशा: दुनिया में कोरोना महामारी से सबसे ज्यादा जूझ रहे अमेरिका में अगले साल फरवरी तक मरने वालों की संख्या चार लाख होने का अंदेशा जताया गया है। वाशिंगटन यूनिवर्सिटी की ओर से यह आकलन किया गया है। अमेरिका में अब तक दो लाख 20 हजार पीडि़तों की जान गई है। कुल करीब 80 लाख संक्रमित पाए गए हैं।

दक्षिण कोरिया:इस माह पहली बार 100 से ज्यादा नए केस पाए गए। 24 घंटे में 102 रोगी मिलने से पीडि़तों की संख्या 24 हजार 805 हो गई है।

इजरायल:कोरोना से मरने वाले की संख्या दो हजार के पार पहुंच गई। यहां अब तक कुल दो लाख 95 हजार से अधिक लोग संक्रमित पाए गए हैं।

सिंगापुर:इस देश में मंगलवार को स्थानीय स्तर पर संक्रमण का कोई नया मामला नहीं पाया गया। अब तक कुल 57 हजार 884 संक्रमित पाए गए हैं।

इटली:इस यूरोपीय देश में दूसरे दौर की महामारी की रोकथाम के लिए नए उपायों का एलान किया गया है। लोगों के जमावड़े पर पाबंदी लगाई गई है।

1 view0 comments
Post: Blog2_Post
bottom of page