top of page

लुधियाना का विद्यार्थी बना ISRO का चेयरमैन, तो पंजाब सरकार ने उनके नाम कर दिया यह कालेज


लुधियाना के गवर्नमेंट कालेज फार ब्वाइज का नाम देश के होनहार वैज्ञानिक सतीश चंद्र धवन के नाम पर कर दिया। साल 1976 में लुधियाना के गवर्नमेंट कालेज फार ब्वाइज का नाम बदलकर सतीश चंद्र धवन गवर्नमेंट कालेज कर दिया गया।

भारत को स्पेस टेक्नाेलाजी की दुनिया में नए आयाम तक पहुंचाने वाले भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के चेयरमैन रहे सतीश चंद्र धवन (Satish Chandra Dhawan) का नाम पूरी दुनिया में विख्यात हैं। देश में सेटेलाइट लांचिंग तकनीक को विकसित करने में भी सतीश चंद्र धवन की अहम भूमिका रही और 1972 में वे भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के चेयरमैन बने। धवन जब इसरो के चेयरमैन बने तो पंजाब सरकार ने भी लुधियाना के गवर्नमेंट कालेज फार ब्वाइज का नाम इस होनहार वैज्ञानिक के नाम पर कर दिया। 1976 में लुधियाना के गवर्नमेंट कालेज फार ब्वाइज का नाम बदलकर सतीश चंद्र धवन गवर्नमेंट कालेज कर दिया गया। तब से इस कालेज का नाम उनके नाम से ही चल रहा है। यही नहीं जब कालेज को उनका नाम दिया गया तो तब से यह कालेज को-एड भी हो गया।

इस साल कालेज के पूरे हो रहे 100 साल लुधियाना का यह सरकारी कालेज 1920 में शुरू किया गया। कालेज की शुरुआत जगराओं पुल के पास रेलवे की जमीन पर हुई। उसके बाद इसे पीएयू के पास आर्मी कैंप के पास शिफ्ट किया गया और बाद में यह कालेज इस जगह पर स्थापित किया गया जहां वर्तमान में है। इस साल कालेज के 100 साल पूरे हो रहे हैं और इस समय कालेज पूरे पंजाब के सबसे टाप कालेजों में से एक है। 1966 से यह कालेज डबल शिफ्ट में चल रहा है। क्योंकि लोगों में इस कालेज में दाखिला लेने की होड़ रहती है। यही नहीं लुधियाना औद्योगिक शहर है और कई बच्चे कामकाज के साथ पढ़ना चाहते हैं तो उन्हें शाम की शिफ्ट में पढ़ाया जाता है।


कई महान हस्तियों ने की इस कालेज में पढ़ाई

इस कालेज में सतीश चंद्र धवन के अलावा ऐसी कई महान हस्तियों ने पढ़ाई की है जिन्होंने सिर्फ देश ही नहीं दुनिया भर में नाम कमाया है। प्रसिद्ध शायर साहिर लुधियानवी, पूर्व चुनाव आयुक्त मनोहर सिंह गिल, डीजीपी केपीएस गिल, सीबीआई के पूर्व डायरेक्टर जोगिंदर सिंह जैसी हस्तियां इस कालेज से पढ़ चुकी हैं। खेल की दुनियां में भी इस कालेज ने कई नामचीन खिलाड़ी दिए। कालेज की पुरानी इमारत आज भी मौजूद है जो कि अपनी महानता को दर्शाती है। दो साल पहले जब मनोहर सिंह गिल कालेज में आए थे तो वह अपने कालेज के दिन याद करते हुए भावुक हो गए और उन्होंने हाकी ग्राउंड के साथ लगे पेड़ काटे जाने पर आपत्ति भी दर्ज की थी।


यह हस्तियों ने की इस कालेज में

  • एनएन बोहरा, जम्मू कश्मीर के पूर्व राज्य पाल

  • जनरल टीएन रैना, पूर्व थल सेना प्रमुख

  • मेजर जनरल हिम्मत सिंह गिल

  • पूर्व चुनाव आयुक्त व खेल मंत्री मनोहर सिंह गिल

  • प्रसिद्ध साहित्यकार केएन दारूवाला

  • अजरुन अवार्डी व पद्म श्री कर्नल अवतार सिंह

  • सीबीआई के पूर्व डायरेक्टर जोगिंदर सिंह

  • पंजाब के पूर्व डीजीपी केपीएस गिल

  • डायरेक्टर व फिल्म प्रोड्यूसर मोहन सहगल

  • उद्यमी राकेश भारती मित्तल

  • ओंकार सिंह पाहवा

  • यशपाल शर्मा, क्रिकेटर

3 views0 comments

Recent Posts

See All

IAS ઓફિસર પાસે સેનિટરી પેડ માંગનાર વિદ્યાર્થિનીને મળી એડની ઓફર

બિહારમાં આઈએએસ ઓફિસર હરજોત કૌર પાસે એક જાહેર કાર્યક્રમમાં સેનિટરી પેડ માંગીને ચર્ચામાં આવેલી રિયા કુમારીને હવે એક સેનિટરી પેડ બનાવતી કંપનીએ જાહેરાતની ઓફર કરી છે. કંપનીએ રિયા જ્યાં સુધી ગ્રેજ્યુએટ ના થ

સાઉથની વધુ એક ફિલ્મનો બોક્સ ઓફિસ પર તરખાટ, 'પોન્નિયિન સેલ્વન'નુ બે દિવસનુ કલેક્શન 150 કરોડ

સાઉથની વધુ એક ફિલ્મ બોક્સ ઓફિસ પર તરખાટ મચાવી રહી છે. મણિરત્નમની મહત્વાકાંક્ષી તામિલ ફિલ્મ પોન્નિયિન સેલ્વન પાર્ટ 1 થીયેટરોમાં રજૂ થઈ ચુકી છે અને બે જ દિવસમાં ફિલ્મે આખા વિશ્વમાં 150 કરોડ રુપિયાની કમા

Post: Blog2_Post
bottom of page