top of page
  • Writer's pictureab2 news

अगर दहेज़ उत्पीड़न के झूठे केस में फंसाया जा रहा है


एक ऐतिहासिक निर्णय में, माननीय सर्वोच्च न्यायालय ने कहा था कि महिलाएं भारत में कानूनी आतंकवाद फैला रही हैं. दहेज निवारण कानून (आईपीसी की धारा 498 ए / 406) भारत में कानून के सबसे दुरुपयोग प्रावधानों में से एक है और अभी तक वर्षों में इसमें कोई संशोधन नहीं किया गया है.


इस खंड को एक महिला की गरिमा की रक्षा के लिए अधिनियमित किया गया था, उनके द्वारा व्यापक रूप से दुरुपयोग किया गया हथियार बन गया है और इसका उपयोग अपने पति और उसके परिवार को परेशान करने और ब्लैकमेल करने के लिए किया जाता है. एक बार एफआईआर 498 ए / 406 (आईपीसी) के तहत दायर की जाने के बाद पुलिस के हाथों में एक पति और उसके सभी रिश्तेदारों को बिना किसी आंतरिक मूल्य या प्रारंभिक जांच के एफआईआर में नामित करने के लिए एक छेड़छाड़ हो जाती है. यह प्रावधान जोड़े के बीच एक सुखद सुलह के सभी अवसरों को और कम करता है. लंबे समय तक परीक्षण परिवारों के बीच पहले से ही तनावपूर्ण संबंधों में कड़वाहट जोड़ते हैं.

2003 में प्रसिद्ध निशा शर्मा दहेज मामले में, पत्नी को भारत भर में सरकार और मीडिया द्वारा एक साहसी कदम उठाने और अपने पति के खिलाफ मुकदमा दायर करने के लिए व्यापक रूप से प्रशंसा की गई थी. हालांकि, नौ साल बाद इस घटना के बारे में बहुत कम या कोई मीडिया कवरेज नहीं था जब यह पता चला कि उसका मामला सिर्फ अपने अवैध मामले को कवर करने के लिए एक धोखाधड़ी था. वहां कोई भी मामला नहीं है जहां महिलाओं द्वारा दहेज प्रावधानों का दुरुपयोग किया जाता है ताकि वे अपने पति या परिवार के सदस्यों को यातना दे सकें.


ऐसे कई मामले हैं जहां इस कानून का दुरुपयोग किया गया है. तलाक के समय महिलाएं अपने पतियों से पैसा निकालने के लिए एक हथियार के रूप में इस कानून का इस्तेमाल करती हैं. बड़ी संख्या में शिकायतों में छोटी घटनाओं की छोटी घटनाएं अतिरंजित हैं. दहेज कानून के दुरुपयोग के खिलाफ लड़ने के एक सर्वेक्षण के मुताबिक धारा 498 ए के तहत दायर 98% मामले गलत हैं. सुशील कुमार शर्मा बनाम भारत संघ ने सर्वोच्च न्यायालय को शोक व्यक्त किया कि व्यक्तिगत विवेक और आभारी उद्देश्यों को पूरा करने के लिए इस प्रावधान का व्यापक रूप से दुरुपयोग किया जा रहा है. अधिकांश शिकायतों को इस पल की गर्मी में या मामलों को कम करने के लिए अहंकार संघर्षों के कारण दायर किया जाता है और गंभीर परिणामों के साथ समाप्त होता है.


कोई कह सकता है कि भारत में बहुत से कानूनों का दुरुपयोग किया जा रहा है, फिर इस कानून को क्यों बदलना है, ऐसा इसलिए है क्योंकि यह एकमात्र कानून है जो इस पर जोर देता है.


सुप्रीम कोर्ट ने बार-बार सरकार से इस कानून की समीक्षा करने के लिए कहा है, लेकिन कानून में कोई बदलाव नहीं है क्योंकि प्रत्येक बार जब कानून में संशोधन लागू किया जाता है, तो एनजीओ महिलाओं के अधिकार के खिलाफ इसके खिलाफ भारी विरोध शुरू करते है. इस प्रावधान के साथ विडंबना यह है कि जिन महिलाओं को इसे संरक्षित करने के लिए बनाया गया था, वे अपने अस्तित्व के बारे में भी अवगत नहीं हैं और शिक्षित और जागरूक महिलाएं इस प्रावधान का दुरुपयोग कर रही हैं कि वे अपने पतियों और उनके परिवार को धमकी देते हैं और यातना देते हैं.


ग्रामीण इलाकों में महिलाएं अपने पतियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने के लिए कभी भी पुलिस स्टेशन में नहीं चलेगी. वे अवधारणा से जुड़े हुए हैं कि उनके विवाह के काम को करने के लिए उन्होंने घर पर कुछ हद तक दुर्व्यवहार और हिंसा को सहन किया है और यह उनके पतियों का अधिकार है. इसलिए, समय की आवश्यकता कानून के ऐसे प्रावधानों के संबंध में एक संशोधन और जागरूकता फैलाना है. और सिर्फ उन महिलाओं को याद दिलाएं जो हथियार के रूप में इस प्रावधान के बारे में सोचती है.

6 views0 comments
Post: Blog2_Post
bottom of page