top of page
  • Writer's pictureab2 news

बिहार चुनाव : वोटिंग के लिए उमड़ी महिलाओं की भीड़, दोपहर बाद लगी लंबी कतार

पटना। विधानसभा चुनाव के पहले चरण की 71 सीटों के लिए मतदान जारी है। इस दौरान दो करोड़ 14 लाख छह हजार 96 मतदाता 1066 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। इसमें 952 पुरुष तथा 114 महिला प्रत्याशी हैं। पोलिंग बूथों के बाहर लंबी कतारें देखने को मिल रही हैं।  समाचार एजेंसी आइएएनएस के अनुसार बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण के दौरान बुधवार को नवादा जिले में दिल का दौरा पड़ने से एक पोलिंग एजेंट की मौत हो गई। एक बजे तक लखीसराय में सबसे ज्यादा 38.2 फीसद और पटना में सबसे कम 34.74 मतदान हुआ है। पहले चरण में दोपहर 1 बजे तक 33.10 फीसद मतदान हुआ है। कोरोना संक्रमण के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग के दिशानिर्देश का सख्ती से पालन किया जा रहा है। पहले चरण में मतदान के लिए 31 हजार 380 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। जिन सीटों पर 16 से अधिक प्रत्याशी हैं, वहां दो-दो बैलेट यूनिट की व्यवस्था है। इस चरण में 41 हजार 689 बैलेट यूनिट का उपयोग होगा। कोरोना संक्रमित या मानक से अधिक तापमान वाले मतदाताओं को अंतिम घंटे में मतदान करना का मौका मिलेगा।

  1. दोपहर के बाद महिलाओं की लंबी-लंबी कतारें पोलिंग बूथ पर लगनी शुरू हो गई हैं। जाहिर से इससे वोटिंग फीसद में बढ़ावा होगा।

  2. पहले चरण में पटना के मतदाता जमकर मतदान कर रहे हैं। पहले छह घंटे में पटना का औसत मत प्रतिशत 34.74 रहा। दोपहर बाद भी अधिकतर बूथों पर मतदाताओं की लंबी कतार दिख रही है। सुबह से ही पटना जिले के पांच विधानसभा क्षेत्रों के मतदाताओं में जोश-खरोश दिखा। पहले के दो घंटे में ही 8.6 फीसद वोट पड़ चुके थे। पालीगंज विधानसभा में वोटिंग की रफ्तार शुरू से तेज है। पहले दो घंटे में पालीगंज में 9.23 फीसद और दिन के एक बजे तक 38.40 फीसद वोट पड़ चुके हैं। मसौढ़ी में भी 36.35 फीसद मतदान हो चुका है। इन दोनों विधानसभा में चार बजे तक वोट डाले जाने हैं। बिक्रम और मोकामा विधानसभा में भी तेजी से वोटिंग जारी है। बिक्रम में 37.75 और मोकामा में 32.30 फीसद वोट एक बजे तक डाले जा चुके हैं। बाढ़ में 28.17 फीसद वोट पड़े हैं।


पूर्व मुख्यमंत्री और हिंदुस्‍तानी आवाम मोर्चा के अध्यक्ष जीतन राम मांझी


पूर्व मुख्यमंत्री और हिंदुस्‍तानी आवाम मोर्चा के अध्यक्ष जीतन राम मांझी ने बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण में गया में मतदान किया। समाचार एजेंसी एएनआइ के अनुसार पहले चरण में दोपहर 1 बजे तक 33.10 फीसद मतदान हुआ है। समाचार एजेंसी आइएएनएस के अनुसार बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण के दौरान बुधवार को नवादा जिले में दिल का दौरा पड़ने से एक पोलिंग एजेंट की मौत हो गई। कृष्ण कुमार सिंह को हिसुआ विधानसभा क्षेत्र के फुलमा गांव में बूथ संख्या 258 पर तैनात थे। उन्होंने सीने में दर्द की शिकायत के बाद उन्हें नवादा के सदर अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। प्रत्यक्षदर्शियों ने दावा किया कि आपातकालीन स्थिति में मदद के लिए मतदान केंद्र पर कोई मेडिकल स्टाफ तैनात नहीं था।

  1. भोजपुर जिले के शाहपुर व तरारी विधानसभा के दो गांव के ग्रामीणों ने वोट का बहिष्कार किया है। ग्रामीण रोड नहीं तो वोट नहीं का नारा लगा रहे हैं। मौके पर पहुंचे अफसर नाराज ग्रामीणों को मनाने में लगे हुए है।

शाहपुर विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्र संख्या-48 प्राथमिक विद्यालय गोबिंदपुर में गांव वालों द्वारा अब तक वोटिंग का बहिष्कार किया गया है। गांव वालों के अनुसार सड़क नहीं तो वोट नहीं का निर्णय लिया गया है।

  1. जमुई विधानसभा के नक्सल प्रभावित गुरमाहा -चोरमारा गांव से नदी पार कर मतदान करने कोयबा गांव जाती महिला मतदाता। इस मतदान केंद्र पर कुल 970 मतदाता हैं।

  2. गया जिले के इमामगंज विधानसभा थाना क्षेत्र के छकर बंदा के नक्सल प्रभावित क्षेत्र में मतदाताओं में विशेष उत्साह देखने को मिला। अपने मताधिकार के प्रयोग करने के लिए ग्रामीण क्षेत्र के मतदाता लंबी

नदी पार कर मतदान करने कोयबा गांव जाती महिला


कतार में खड़े हैं और अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं।

1 view0 comments
Post: Blog2_Post
bottom of page