top of page
  • Writer's pictureab2 news

भारत और नेपाल के सेना प्रमुखों के बीच शुरू हुई द्विपक्षीय वार्ता, तीन दिवसीय दौर पर नरवणे

भारतीय सेना के प्रमुख जनल मनोज मुकुंद नरवणे 4 नवंबर से लेकर 6 नंवबर तक नेपाल के दौरे पर हैं। अपने तीन दिवसीय दौरे पर वह राजधानी काठमांडू पहुंच चुके हैं। नेपाल के आर्मी चीफ जनरल पूर्ण चांपा के निमंत्रण पर वह गए हैं। नेपाल सेना मुख्यालय में भारत और नेपाल के सेना प्रमुखों, जनरल मनोज मुकुंद नरवणे और जनरल पूर्ण चंद्र थापा के बीच द्विपक्षीय वार्ता शुरू हो चुकी है।

फील्ड अस्पतालों के लिए चिकित्सा उपकरण पेश किए

इससे पहले सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने नेपाल सेना के दो फील्ड अस्पतालों के लिए चिकित्सा उपकरण भी पेश किए। इसमें एक्स-रे मशीन, आईसीयू वेंटिलेटर, वीडियो एंडोस्कोपी यूनिट, एनेस्थीसिया मशीन और एम्बुलेंस शामिल हैं। काठमांडू में भारत के दूतावास ने इसकी जानकारी दी।

नेपाल के पीएम से भी होगी मुलाकात

बता दें कि भारत-नेपाल के विवाद के बीच सेना प्रमुख इस दौरे पर हैं। बता दें कि दौरे पर जाने से पहले सेना प्रमुख ने नेपाल पीएम केपी ओली का आभार व्यक्त किया था। इस दौरान उन्होंने कहा था कि इस दौरे से दोनों देशों के बीच रिश्ते मजबूत होंगे। यही नहीं उन्होंने कहा था कि नेपाल सेना प्रमुख की तरफ से दौरे के लिए मिले निमत्रंण से उन्हें खुशी हुई है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक,अपने इस दौरे के दौरान वह आर्मी चीफ नेपाल में सेना के आर्मी कमांडर एंड स्टाफ कॉलेज में छात्रों को संबोधित करेंगे।

सेना प्रमुख को नेपाल के जनरल की उपाधि से नवाजा जाएगा

यही नहीं इस दौरे के दौरान सेना प्रमुख को नेपाल के जनरल की उपाधि से नवाजा जाएगा। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सेना प्रमुख की यह यात्रा नेपाल की राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी और प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली से मुलाकात करेंगे। साथ ही कई अन्य असैन्य एवं सैन्य नेताओं के साथ बातचीत करने का कार्यक्रम शामिल है।

0 views0 comments
Post: Blog2_Post
bottom of page